How To Improve Your Working Environment For The Benefit Of Your Health


यह आपके लिए अपरिहार्य होने के साथ आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करने के लिए पर्यावरण, आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लाभ के लिए यथासंभव सुरक्षित कार्यक्षेत्र प्राप्त करना आवश्यक है। आपका पर्यावरण खराब मानसिक स्वास्थ्य, तनाव और बर्नआउट में योगदान दे सकता है। या, आपका कार्य सेटअप आपके पीठ के निचले हिस्से में दर्द का कारण हो सकता है।

किसी भी तरह से, अपने स्वास्थ्य की खातिर कार्यक्षेत्र में सुधार करना महत्वपूर्ण है। उस नोट पर, यहां बताया गया है कि अपने स्वास्थ्य और कल्याण के लाभ के लिए अपने काम के माहौल को कैसे बढ़ाया जाए।

जोखिम मूल्यांकन प्राप्त करें और किसी भी अंतर्निहित समस्या को ठीक करें

जोखिम मूल्यांकन आपके काम के माहौल के लिए समस्याओं का पता लगाने और अंतर्निहित समस्याओं का सबसे अच्छा तरीका है। यद्यपि आपका कार्यक्षेत्र अधिकतर सुरक्षित हो सकता है, कुछ छिपे हुए जोखिम हो सकते हैं जो एक दिन घटनाओं या बदतर का कारण बन सकते हैं।

इसलिए, से सहायता प्राप्त करना स्वास्थ्य और सुरक्षा परामर्श सेवाएं यह सुनिश्चित करेगा कि आप अपने कार्यस्थल की सुरक्षा में सुधार कर सकते हैं और खतरों और खतरों के जोखिम को कम कर सकते हैं।

जोखिम का आकलन करने से आपको यह जानने में मानसिक शांति मिलेगी कि आपका कार्यस्थल आपके कर्मचारियों और आपके व्यवसाय के लाभ के लिए यथासंभव सुरक्षित है।

अधिक प्राकृतिक प्रकाश जोड़ें

कम रोशनी में काम करना आपके मूड, ऊर्जा के स्तर और उत्पादकता को प्रभावित कर सकता है। यह आपके मानसिक स्वास्थ्य में भी बाधा डाल सकता है, क्योंकि यह आपकी प्रेरणा और समग्र खुशी को कम कर सकता है। प्राकृतिक प्रकाश में काम करने से फोकस और एकाग्रता में सुधार करने में मदद मिलती है, जो इसके लिए महत्वपूर्ण है जितना संभव हो उतना उत्पादक होना. अपने काम के घंटों के दौरान आप जितने अधिक उत्पादक होंगे, आपको उतना ही कम ओवरटाइम काम करने की आवश्यकता होगी। साथ ही, आप कम तनाव महसूस करेंगे क्योंकि आप अपने कार्यों के माध्यम से अपने तरीके से जल्दी से काम कर सकते हैं और अपने डाउनटाइम के दौरान उन्हें आप पर नहीं टिकाएंगे।

इसलिए, आपके काम के माहौल में प्राकृतिक प्रकाश को बढ़ाने से गहरा लाभ होगा। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है:

  • डेस्क को खिड़कियों के पास रखें। यह सुनिश्चित करेगा कि प्रत्येक कर्मचारी यथासंभव अधिक से अधिक प्राकृतिक दिन के उजाले को प्राप्त कर सके।
  • प्राकृतिक प्रकाश की नकल करें। जब प्रकाश कम हो जाता है, तो आप जितना संभव हो सके प्राकृतिक प्रकाश की नकल करना चाहेंगे ताकि आपके कर्मचारियों को फोकस में कमी का सामना न करना पड़े। जहां संभव हो ओवरहेड लाइट और रोशनदान का प्रयोग करें। गर्म रोशनी के विपरीत सफेद रोशनी भी प्रकाश का अधिक प्राकृतिक संस्करण प्रदान करती है।

अव्यवस्था दूर करें

फोकस की बात करें तो, एकाग्रता को अधिकतम करने और घटनाओं के जोखिम को कम करने के लिए कार्यक्षेत्र से अव्यवस्था को दूर करना भी उपयोगी है। कार्यक्षेत्र में जितनी अधिक अव्यवस्था होगी, उतनी ही अधिक व्याकुलता होगी। यह फोकस में बाधा डाल सकता है और इसलिए, कम उत्पादकता में परिणाम देता है। यदि आप पूरे कार्य दिवस में विचलित होते हैं, तो आपको अपने कार्यों को पूरा करने के लिए ओवरटाइम करना पड़ सकता है। यह बर्नआउट का कारण बन सकता है और आपके मानसिक स्वास्थ्य को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है।

इसके अलावा, अव्यवस्था को दूर करने का मतलब यह भी होगा कि गिरने और यात्रा करने के लिए कम सामान है। गन्दे वातावरण में दुर्घटनाओं में शामिल होना आम बात है। इसलिए, दुर्घटनाओं के जोखिम को कम करने के लिए इसे यथासंभव साफ-सुथरा बनाना सुनिश्चित करें।



Supply hyperlink